नागेंद्र प्रताप शुक्ला
बिजुआ खीरी। विकास खण्ड बिजुआ के गुलरिया चीनी मिल स्थित भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम में पिछले करीब सात माह से ताला लटक रहा था। जिसके चलते उपभोक्ता एटीएम के माध्यम से ट्रांजेक्शन नहीं कर पा रहे थे और उन्हें बैंक व ग्राहक सेवा केंद्र से राशि निकालने के लिए कतार लगानी पड़ रही थी। एटीएम मशीन खराब होने के कारण ग्राहकों को हो रही परेशानी को लेकर स्वतंत्र भारत ने खबर प्रकाशित की थी। वहीं अब नई एटीएम मसीन लग गई है। जिससे अब एटीएम से ग्राहक राशि का आहरण कर रहे हैं।
भारतीय स्टेट बैंक की शाखा गुलरिया चीनी मिल में अधिकांश खाताधारक किसान हैं। बैंक द्वारा बड़ी संख्या में अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड जारी किया गया है और शाखा से चंद कंदमो के पास ही एटीएम लगा रखा है। लेकिन करीब सात माह से एटीएम मशीन खराब पड़ा था। बैंक प्रबंधन द्वारा मशीन में आई तकनीकी खराबी को दूर करने का लगातार प्रयास किया जा रहा था, लेकिन एटीएम मशीन में सुधार नहीं हो सका था। जिसके कारण एटीएम मशीन दूसरी लानी पड़ी। एटीएम से राशि निकालने के लिए पहुंचने वाले ग्राहकों को परेशानी हो रही थी। ग्राहकों को हो रही परेशानी को देखते हुए स्वतंत्र भारत ने ग्राहकों को हो रही परेशानी की ओर बैंक प्रबंधन का ध्यान आकृष्ट किया था। जिसके बाद इसे गंभीरता से लेते हुए बैंक प्रबंधन द्वारा एटीएम मशीन लगवाया गया। एटीएम मसीन चलने से क्षेत्रीय ग्राहकों ने राहत की सांस ली है।